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सेमीकंडक्टर उद्योग M & A में तेजी लाता है, 2019 अर्धचालक उद्योग में तीसरा सबसे बड़ा M & A वर्ष बन जाता है

आईसी इनसाइट्स द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, एक एकीकृत सर्किट उद्योग विश्लेषक, सात बड़े पैमाने पर अर्धचालक विलय और 2019 में $ 1 बिलियन से अधिक के अधिग्रहण से उद्योग के कुल लेनदेन की मात्रा में साल-दर-साल 22% की वृद्धि होगी। 2019 अर्धचालक उद्योग के इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा एम एंड ए वर्ष बन गया है।

सेमीकंडक्टर उद्योग में एम एंड ए बूम 2015 में $ 107.7 बिलियन के कुल मूल्य के साथ चरम पर था। हालांकि, अगले तीन वर्षों में, विलय और अधिग्रहण की कुल राशि में गिरावट जारी रही है। 2019 में, अर्धचालक बाजार धीमा हो गया है, और विलय और अधिग्रहण सक्रिय हो गए हैं। आईसी इनसाइट्स ने "मैकक्लेन रिपोर्ट" के अपने नवीनतम 2020 संस्करण में बताया कि 2019 में $ 31.7 बिलियन की कुल वैल्यू के साथ 2019 में 30 से अधिक सेमीकंडक्टर अधिग्रहण हैं, 2018 के $ 25.9 बिलियन से 22% की वृद्धि, लेकिन 2015 के बाद भी - 2016 के उ च।

आईसी इनसाइट्स विश्लेषण के अनुसार, 2019 में एम एंड ए समझौतों की वृद्धि मुख्य रूप से नेटवर्क और वायरलेस कनेक्टिविटी आईसी के लेनदेन और अर्धचालक आपूर्तिकर्ता व्यवसाय के परिवर्तन द्वारा संचालित है। अगले दशक में सेमीकंडक्टर आपूर्तिकर्ताओं से नए मोटर वाहन अनुप्रयोगों और अन्य उच्च विकास बाजारों को जोड़ने की उम्मीद है। उत्पाद, 5G, AI और ऑटोमोटिव जैसे उभरते क्षेत्रों ने व्यावसायिक रूप से बड़े पैमाने पर उत्पादन हासिल किया है। उच्च-विकास बाजार की मांग का निर्माण करते समय, अर्धचालक क्षेत्र में विलय और अधिग्रहण की क्रमिक वसूली में भी मदद मिली है।

इसके अलावा, 2019 एम एंड ए लेनदेन में कुछ कंपनियों में व्यापार में कटौती भी शामिल है, जैसे कि इंटेल अपने मोबाइल मॉडेम व्यवसाय को ऐप्पल को बेच रहा है, और मार्वेल ने अपने वाई-फाई कनेक्शन व्यवसाय को एनएक्सपी को $ 1.7 बिलियन में बेचने की घोषणा की।


आईसी इनसाइट्स रिपोर्ट विश्लेषण के अनुसार, 2015 के बाद से, चिप उद्योग के एकीकरण की गति तेज हो गई है, प्रौद्योगिकी और उत्पाद क्षमताओं को बढ़ाने के लिए, अर्धचालक अधिग्रहणों की जीवन शक्ति एक नए स्तर पर बढ़ गई है। मौजूदा कुल अधिग्रहण $ 25- $ 30 बिलियन प्रति वर्ष रहता है, जिसमें मशीन लर्निंग / आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑटोनॉमस ड्राइविंग, बायोमेट्रिक्स, कंप्यूटर विजन, वीआर / एआर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स शामिल हैं।

मार्केट कंसल्टिंग कंपनी एक्सेंचर ने भी जनवरी में एक रिपोर्ट जारी की थी कि सेमीकंडक्टर उद्योग की पारंपरिक जैविक वृद्धि समाप्त हो गई है: बढ़ती अनुसंधान और विकास लागत, तकनीकी पुनरावृत्तियों की गति, और विविध ग्राहक जरूरतों ने सभी समय और धन को संकुचित कर दिया है जिन्होंने कार्बनिक विकास का समर्थन किया है। अतीत में अर्धचालक कंपनियों में; एक वैकल्पिक अग्रणी अर्धचालक निर्माताओं ने एम एंड ए को एक नई विकास रणनीति के रूप में अपनाया है, और परिणामस्वरूप, उद्योग को हिंसक रूप से एकीकृत किया गया है। आंकड़ों के अनुसार: संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 साल पहले सूचीबद्ध 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के बाजार मूल्य के साथ 130 सेमीकंडक्टर कंपनियां थीं, और 2018 के अंत में केवल 72।

उसी समय, एक्सेंचर ने यह भी बताया कि डेटा से पता चलता है कि 2013 से 2015 तक, सेमीकंडक्टर एम एंड ए लेनदेन के केवल तीन मामले थे जो "सरकारी हस्तक्षेप" या "नियामक प्रतिबंध" जैसे कारकों के कारण अवरुद्ध या समाप्त किए गए थे; लेकिन 2016 से 2018 तक, यह संख्या बढ़कर 14 हो गई। इससे पता चलता है कि लेन-देन का पैमाना आज जितना बड़ा है, लंबी अवधि की समीक्षा करना उतना ही आसान है, और अर्धचालक उद्योग के विलय और अधिग्रहण के लिए सख्त नियम भी एक प्रमुख अनिश्चितता कारक हैं।

नीति पर्यवेक्षण के अलावा, व्यापार संबंध अर्धचालक अधिग्रहण और अधिग्रहण का एक महत्वपूर्ण कारक भी हो सकते हैं। कुछ विशेषज्ञों ने विश्लेषण किया है कि चीनी अर्धचालक कंपनियों को विदेशी विलय और अधिग्रहण की समीक्षा करने की प्रक्रिया में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

सेमीकंडक्टर विलय और अधिग्रहण पर इस नए प्रकार के कोरोनरी निमोनिया के संभावित प्रभाव के बारे में, 21 वीं सदी के बिजनेस हेराल्ड द्वारा साक्षात्कार विशेषज्ञों के अनुसार, महामारी कुछ हद तक चीन के अर्धचालक उद्योग के विकास को धीमा कर देगी। कई निर्माताओं की मौजूदा उत्पादन वृद्धि और बिक्री योजनाओं में देरी का सामना करना पड़ सकता है, और फिर चीनी निर्माताओं द्वारा एमएंडए में देरी हो सकती है। दूसरी ओर, महामारी की स्थिति भविष्य में धन जुटाने के लिए छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकती है, और यह कई छोटी और मध्यम आकार की अर्धचालक कंपनियों के विलय को भी बढ़ावा देगी। सामान्य तौर पर, महामारी चीनी अर्धचालक कंपनियों के लेआउट को कुछ हद तक बदल देगी।