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प्रतिद्वंद्वी को घेरने के लिए इंटेल ने 3 चालें चलीं, क्या इच्छाधारी सोच सच हो सकती है?

ताइवान मीडिया न्यूज के अनुसार, हाल ही में इंटेल के सीईओ बॉब स्वान की नई रणनीति "खुद के उद्देश्य से प्रतीत होती है, लेकिन वास्तव में दुश्मन के लिए लक्षित है"। क्योंकि बॉब स्वान के विचार में, उस समय जब प्रोसेसर सेमीकंडक्टर बाजार पर हावी हो गया था। प्रोसेसर नेता के सिंहासन पर रहने के बजाय, खुद को फिर से परिभाषित करना और हमले शुरू करना बेहतर है।

बॉब स्वान का मानना ​​है कि पूरे सेमीकंडक्टर बाजार के दृष्टिकोण से, इंटेल का बाजार हिस्सा केवल 30% है। भविष्य के AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) और सेल्फ-ड्राइविंग कार बाजारों में, नायक प्रोसेसर नहीं होगा, लेकिन इसे BPGA द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है। (फील्ड प्रोग्रामेबल लॉजिक गेट ऐरे), जीपीयू-एलईडी। तो क्यों प्रोसेसर बाजार पर रहने के लिए परेशान, यह पूरे अर्धचालक बाजार की अग्रणी स्थिति है!

बेशक, यह विचार केवल एक सनकी के कारण नहीं है। दिसंबर 2019 की शुरुआत में, बॉब स्वान ने निवेश फोरम में भाग लेने पर इंटेल के भविष्य के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा, "मैं कंपनी के विचार को खत्म करने की कोशिश कर रहा हूं कि हमें प्रोसेसर बाजार में हिस्सेदारी का 90% हिस्सा बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि यह हमारे विचारों को सीमित करता है और हमें बड़े तकनीकी परिवर्तनों के अवसरों को याद करता है। हम हमेशा इस बारे में सोच रहे हैं कि अपने 90% मार्केट शेयर को कैसे बचाया जाए, बजाय इसके कि अधिक से अधिक अवसरों को कैसे जब्त किया जाए। "

उसी समय, पृष्ठभूमि के दृष्टिकोण से, जैसा कि पीसी की वृद्धि धीमा हो जाती है और उपभोक्ता प्रोसेसर बाजार कई वर्षों तक कमजोर होता है, इंटेल ने पिछले कुछ वर्षों में अपने संसाधन आवंटन को समायोजित किया है, और धीरे-धीरे उपभोक्ता बाजार में अपने निवेश को कम कर दिया है उत्पादों। अपडेट के कारण उपभोक्ता असंतोष भी हुआ। इसके अलावा, पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी एएमडी के बदलाव ने भी इंटेल पर काफी दबाव डाला।

इसलिए, इंटेल एएमडी के कैच-अप से छुटकारा पाने के लिए 3 चालों के माध्यम से खुद को फिर से परिभाषित करने की उम्मीद करता है, लेकिन भविष्य में व्यापक बाजार स्थान को चुनौती देने में सक्षम होने के लिए भी।

पहली चाल: विपणन लागत को कम करना, नवाचार और अनुसंधान और विकास को बढ़ाना

उदाहरण के लिए, 2016 में, इंटेल ने पीसी बाजार के लिए अपनी विपणन सब्सिडी योजना को महत्वपूर्ण रूप से समायोजित किया। अतीत में, इंटेल की बड़े पैमाने पर सब्सिडी को इंटेल के अंदर मार्केटिंग रणनीति के रूप में जाना जाता था।

लेकिन 2018 में, इंटेल ने घोषणा की कि यह 2020 तक विपणन व्यय को 30% से कम राजस्व में कम कर देगा। वास्तव में, यह कार्यक्रम 2017 के शुरू में शुरू हुआ और 2016 में 35.6% से विपणन व्यय को सफलतापूर्वक घटाकर 32.8% कर दिया। इंटेल ने विलय और अधिग्रहण के लिए बचाए गए धन का उपयोग किया, या एक नई तकनीक अनुसंधान और विकास के रूप में, संबंधित क्षेत्रों जैसे कि एआई, एफपीजीए, सीपीयू, जीपीयू और इतने पर लेआउट का विस्तार करने के लिए। वास्तव में, यह पहली बार नहीं है जब इंटेल ने "अपने स्वयं के जीवन में क्रांति ला दी है।" इंटेल मूल रूप से एक मेमोरी कंपनी थी। जापानी निर्माताओं से कम कीमत की चुनौती के कारण इसे एक प्रोसेसर में बदल दिया गया था। इस बार, इंटेल ने प्रोसेसर के महत्व को कम कर दिया, इसे 5 साल से अधिक के लेआउट के साथ, FPGAs, GPU और अन्य चिप्स के साथ-साथ बना दिया।

दूसरा कदम: व्यवसाय समूह को पुनर्गठित करें, विलय और अधिग्रहण के दायरे का विस्तार करें

इन 5 वर्षों में, इंटेल चुपचाप अपनी जगह चला रहा है। 2015 में Altera (Altera) का अधिग्रहण शामिल है, FPGA के क्षेत्र में टिकट प्राप्त करना, क्लाउड में प्रवेश करना और कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंप्यूटिंग त्वरण मंच; कृत्रिम बुद्धिमत्ता चिप्स का उत्पादन करने के लिए, बड़ी संख्या में कंपनियां जैसे कि नर्वाना, Movidus, आदि। स्वायत्त ड्राइविंग के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए, $ 15.3 बिलियन की कीमत के लिए 2017 में एक्वायर्ड मोबाईल का अधिग्रहण किया गया।

अब, इंटेल का पीसी-आधारित क्लाइंट कंप्यूटिंग बिजनेस ग्रुप, हालांकि अभी भी राजस्व में सबसे बड़ा योगदानकर्ता है, इसके राजस्व का आधे से अधिक के लिए खाता है, लेकिन इसकी राजस्व वृद्धि और लाभप्रदता धीरे-धीरे डेटा सेंटर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स विभागों से नीच हो गए हैं।

दूसरे शब्दों में, पीसी विभाग की वृद्धि सीमित है, और मूल्य प्रतिस्पर्धा का दबाव बढ़ रहा है। इंटेल स्वाभाविक रूप से उच्च-मार्जिन, अधिक भविष्य के डेटा केंद्रों और एआई बाजारों पर पैसा खर्च करना चाहता है। यह भी एक अधिक उचित विकल्प है।

तीसरा उपाय: उत्पादन क्षमता को समायोजित करना और अत्यधिक लाभदायक उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करना

इससे पहले बाजार में, इंटेल ने पहले ही TSMC की फाउंड्री को लो-एंड या नॉन-क्रिटिकल उत्पाद सौंप दिए थे, और इसकी मूल्यवान उत्पादन क्षमता उच्च-मार्जिन वाले उत्पादों के लिए आरक्षित थी। अपने स्वयं के अत्यधिक लाभदायक उत्पादों की उत्पादन क्षमता सुनिश्चित करते हुए, यह TSMC उत्पादन क्षमता के लिए AMD के साथ प्रतिस्पर्धा भी कर सकता है।

उत्पादन रणनीति के समायोजन के माध्यम से, इंटेल के उत्पादों को अब हाल ही में आपूर्ति नहीं की गई है। रिपोर्ट का मानना ​​है कि अगर इंटेल आगे कीमत युद्ध लड़ने के लिए तैयार है, तो एएमडी प्रबल नहीं हो सकता है। अब, एएमडी को सावधान रहना होगा, क्या इंटेल वेफर फाउंड्री क्षमता को जाम कर देगा और एएमडी के खिलाफ एक झुलसा-पृथ्वी युद्ध शुरू करेगा?

लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि इंटेल में अभी भी कई मुद्दों का समाधान किया जाना है। उदाहरण के लिए, इंटेल की प्रक्रिया प्रगति और 5 जी लेआउट सभी संदिग्ध हैं। प्रतिद्वंद्वी एएमडी केवल पीसी बाजार की बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि से संतुष्ट नहीं है, यह पहले से ही लाभदायक डेटा सेंटर क्षेत्र में पहले से ही प्रवेश कर चुका है, और इसकी बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि जारी है। इंटेल के लिए, अगले कुछ साल चुनौतियों से भरे होंगे, लेकिन अगर यह ठीक रहा, तो हम बिल्कुल नए इंटेल की उम्मीद कर सकते हैं।