हाल के वर्षों में, मोटर वाहन उद्योग में जबरदस्त परिवर्तन हुए हैं, और कृत्रिम बुद्धिमत्ता, इलेक्ट्रिक वाहन, ड्राइवरहीनता, ऊर्जा भंडारण और नेटवर्क सुरक्षा जैसी तकनीकों का विकास मोटर वाहन उद्योग को फिर से आकार देगा। वर्तमान दृष्टिकोण से, नए "चार आधुनिकीकरण" (विद्युतीकरण, बुद्धिमत्ता, नेटवर्किंग और साझाकरण) ऑटोमोबाइल उद्योग के भविष्य के विकास की प्रवृत्ति बन गए हैं, लेकिन इस प्रवृत्ति को महसूस करना केवल वाहन निर्माताओं के लिए ही नहीं है, बल्कि इसके लिए आवश्यक है पूरा उद्योग। श्रृंखला के संयुक्त प्रयास।
अतीत में, मोटर वाहन उद्योग के पास हमेशा अपने स्वयं के चिप आपूर्तिकर्ता होते हैं, जिनमें NXP, Infineon, STMicroelectronics, Renesas और अन्य कंपनियां शामिल हैं, जो ऑटोमोटिव सेमीकंडक्टर बाजार पर दृढ़ता से कब्जा कर लेते हैं। हालांकि, ADAS और स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकी के उदय के साथ, स्मार्ट कारों की कंप्यूटिंग और डेटा प्रोसेसिंग क्षमताओं की मांग बढ़ गई है, जो उपभोक्ता उत्पाद चिप कंपनियों को ऑटोमोटिव चिप बाजार में कटौती करने का अवसर प्रदान करता है। मीडियाटेक, जिसने स्मार्टफोन चिप बाजार में शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं, सबसे अधिक आंखें पकड़ने वाले सदस्यों में से एक है।
सामने वाले मोटर वाहन इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में प्रवेश करना
"लेटकॉमर" के रूप में, हालांकि मीडियाटेक लंबे समय तक फ्रंट-लोडिंग ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में नहीं रहा है, लेकिन इसकी गति बहुत तेज और मजबूत रही है।
मई 2016 में, मीडियाटेक ने अपनी 6,000-डॉलर की बिक्री कंपनी के मुख्य अनुसंधान और विकास कार ऑडियो और वीडियो नेविगेशन चिप की सहायक कंपनी NavInfo को 2013 में मुख्य भूमि में बेची। इसी समय, मीडियाटेक ने Navfofo के लिए एक रणनीतिक सहयोग तक पहुंच बनाई है। मोटर वाहन इलेक्ट्रॉनिक्स और कार नेटवर्किंग बाजार का विस्तार करने के लिए यूएस $ 100 मिलियन से अधिक के निवेश या संयुक्त उद्यम के साथ। नतीजतन, मीडियाटेक ने ऑटोमोटिव चिप बाजार में अपने रणनीतिक लेआउट का खुलासा किया।
नवंबर 2016 में, मीडियाटेक ने पूर्व-स्थापित ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में अपनी आधिकारिक प्रविष्टि की घोषणा की। 2017 की शुरुआत में, मीडियाटेक ने मोटर वाहन और औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए एक वैश्विक उपग्रह नेविगेशन प्रणाली समाधान MT3303 लॉन्च किया। 2019 की शुरुआत में, मीडियाटेक ने आधिकारिक तौर पर ऑटोमोटिव चिप ब्रांड ऑटस जारी किया; महीने में, मीडियाटेक ने आधिकारिक तौर पर ऑटस आर 10 अल्ट्रा-शॉर्ट-रेंज मिलीमीटर-लहर रडार प्लेटफॉर्म जारी किया; जुलाई में, MediaTek और Geely ने E-Series कार चिप लॉन्च की।
जी-वी के साथ एक साक्षात्कार में मीडियाटेक के फ्रंट-लोडिंग ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में कदम रखने के लिए, मीडियाटेक के उप महाप्रबंधक जू जिंगक्वान और स्मार्ट कार व्यवसाय इकाई के महाप्रबंधक ने कहा। "ऑटोमोटिव क्षेत्र में मीडियाटेक का निवेश बहुत ही शुरुआती है, 2012 से शुरू हो रहा है। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स से आफ्टरमार्केट में, 2015 में, मीडियाटेक ने उल्लेख किया कि ऑटोमोटिव फ्रंट-लोडिंग बाजार में औद्योगिक परिवर्तन चल रहा है, जिसमें 'नए चार-मोड़' की बढ़ती प्रवृत्ति शामिल है। चिप्स के लिए। इसकी आपूर्ति करने का कोई तरीका नहीं था, और इसने नए प्रवेशकों के लिए अवसर भी पैदा किए। इसलिए, मीडियाटेक ने इस समय पूर्व-स्थापना बाजार में प्रवेश करने का फैसला किया। "
जू जिंगक्वान के अनुसार, पिछले साल, वाहन व्यापार इकाई मीडियाटेक की एक औपचारिक व्यावसायिक इकाई (बीयू) बन गई, और औपचारिक ग्राहक और राजस्व प्राप्त करना शुरू कर दिया। "वर्तमान में, वाहन व्यवसाय विभाग का राजस्व अभी भी अपेक्षाकृत छोटा है, जो कंपनी के राजस्व के 5% से कम है, लेकिन हमने बहुत अधिक जनशक्ति और वित्तीय संसाधनों का निवेश किया है। वर्तमान में, हमने 10 से अधिक कार निर्माताओं से अनुमोदन प्राप्त किया है और 10 से अधिक सिस्टम निर्माता। इसलिए, यह अपेक्षित है कि अगले कुछ वर्षों में राजस्व वृद्धि अधिक उद्देश्यपूर्ण हो, "उन्होंने कहा।
इसके अलावा, यह ध्यान देने योग्य है कि मीडियाटेक वाहन डिवीजन का विशेष हिस्सा यह है कि इसमें एक समर्पित वाहन गुणवत्ता इकाई है। जू जिंगक्वान ने कहा कि क्योंकि ऑटोमोटिव बाजार में गुणवत्ता और सुरक्षा के लिए बहुत अधिक आवश्यकताएं हैं, मीडियाटेक ग्राहकों को सर्वोत्तम गुणवत्ता आश्वासन के साथ प्रदान करने के लिए टीम में शामिल होने के लिए अनुभव के साथ गुणवत्ता विशेषज्ञों को लाने में माहिर है।
मोटर वाहन इलेक्ट्रॉनिक्स के चार प्रमुख क्षेत्रों में कटौती
ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स चिप बाजार में प्रवेश की घोषणा के बाद से, मीडियाटेक की सोच स्पष्ट हो गई है, और अंत में टेलीमैटिक्स, इंफोटेनमेंट, एडीएएस और मिलीमीटर वेव रडार सॉल्यूशंस (एमएमवेव) से यह निर्णय लिया है। ये चार मुख्य क्षेत्र काटे जाते हैं।
मीडियाटेक के लिए, मजबूत कनेक्शन, कम बिजली की खपत और स्मार्ट फोन के बाजार में बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के कारण, इसे कई मोबाइल निर्माताओं द्वारा मान्यता दी गई है। इसलिए, मीडियाटेक की कार चिप में मल्टीमीडिया ऑडियो और वीडियो से प्राथमिकता है। मनोरंजन शुरू होता है, और फिर नेटवर्क कनेक्शन, संचार मॉड्यूल, और इसी तरह शामिल होता है।
"मीडियाटेक की प्रौद्योगिकी और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में आईपी के आधार पर, हमने स्मार्ट कॉकपिट और इन-व्हीकल संचार में अपेक्षाकृत पहले निवेश किया है। विजुअल ड्राइविंग एड्स और मिलीमीटर-लहर रडार के लिए, यह अपेक्षाकृत नया क्षेत्र है और निश्चित रूप से अधिक नहीं है।" इसलिए हम कम ऊर्जा का निवेश करेंगे। ”जू जिंगक्वान ने माइक्रो-नेटवर्क रिपोर्टर को बताया।
वर्तमान में, मीडियाटेक को सभी चार क्षेत्रों में शीर्ष ऑटो निर्माताओं और भागीदारों द्वारा मान्यता दी गई है। यह समझा जाता है कि मीडियाटेक ऑटस मिलीमीटर लहर रडार समाधान 2018 के अंत तक बड़े पैमाने पर उत्पादित किया गया है। स्मार्ट कॉकपिट सिस्टम को आधिकारिक तौर पर इस साल की दूसरी छमाही में उत्पादन मॉडल के साथ लॉन्च किया जाएगा। वाहन संचार प्रणाली और दृश्य चालक सहायता प्रणाली समाधान भी दिया गया है। इसे 2020 में आधिकारिक तौर पर भेज दिया जाएगा।
जू जिंगक्वान के विचार में, मीडियाटेक का फोकस हमेशा उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में रहा है, लेकिन उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसकी अस्थिरता बहुत बड़ी है, और सीमा कम है, इसलिए जीवन चक्र भी छोटा है, जो नहीं है कंपनी के दीर्घकालिक स्थिर राजस्व के लिए अच्छा है। कंपनी की समग्र विकास प्रक्रिया में, इसे 10% -20% दीर्घकालिक राजस्व की आवश्यकता होती है, और वाहन उत्पाद इस विशेषता को पूरा करते हैं। अगले तीन से पांच वर्षों में, मीडियाटेक को उम्मीद है कि ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद लाइन 10% राजस्व स्तर हासिल करेगी।
5G मोटर वाहन इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए नए अवसर लाता है
उद्योग में, हालांकि वाहनों के इंटरनेट पर लंबे समय से चर्चा की गई है, लेकिन इसे व्यापक रूप से लोकप्रिय नहीं बनाया गया है क्योंकि कोई उपयुक्त संचार विधि नहीं है। भविष्य में, 5G तकनीक के उद्भव से वाहनों के इंटरनेट के लिए एक संचार अवसंरचना प्रदान की जाएगी, और नए बदलावों में मोटर वाहन उद्योग की शुरुआत होगी।
इस संबंध में, जू जिंगक्वान का यह भी मानना है: "5 जी विज्ञापनों की निकटता ने वाहनों के इंटरनेट के विकास के लिए नए अवसर लाए हैं। स्मार्ट यात्रा के युग में, उच्च तकनीक वाले यात्रा उपकरणों के लिए उपभोक्ताओं की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।" स्मार्ट कार निर्माताओं को सुरक्षित विकसित करने के लिए ड्राइविंग। अधिक पर्यावरण के अनुकूल, अधिक मोबाइल से जुड़े उत्पादों, और उपभोक्ताओं को एक फ्लैट कीमत पर एक उच्च तकनीक स्मार्ट यात्रा का अनुभव देना। "
5G तकनीक के विकास में, दुनिया में केवल पांच बेसबैंड चिप निर्माता हैं, और प्रतिस्पर्धा भयंकर है। मीडियाटेक नेताओं में से एक है, और 5 जी क्षेत्र में इसका लेआउट भी ध्यान आकर्षित कर रहा है। एक उदाहरण के रूप में स्मार्टफोन लेते हुए, मीडियाटेक ने इस साल मई में ताइपे कंप्यूटर शो में अपनी पहली 5G SoC चिप जारी की, जो कि 2020 की पहली तिमाही में बड़े पैमाने पर उत्पादन होने की उम्मीद है। उसी समय, मीडियाटेक ने 1 बिलियन युआन का निवेश किया एक नया "वायरलेस संचार आर एंड डी बिल्डिंग", जो एशिया में सबसे बड़ा चिप डिजाइन और डेटा सेंटर है, मुख्य रूप से 5 जी तकनीक विकसित कर रहा है।
स्मार्टफोन के अलावा, मीडियाटेक ने ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार के लिए भी उत्पादों की योजना बनाई है। जू जिंगक्वान के अनुसार, यह उम्मीद है कि प्रासंगिक 5 जी चिप्स 2020 में टेलीमैटिक्स कार नेटवर्क के लिए लॉन्च किया जाएगा, जो मोबाइल फोन से अलग है।
बेशक, रोम एक दिन में बनाया गया था, खासकर चिप निर्माताओं के लिए। जू जिंगक्वान ने स्पष्ट रूप से कहा, “आज तक, मीडियाटेक कई घरेलू कार निर्माताओं के लिए बहुत अजीब है क्योंकि कार कारखाने का पूरा उत्पादन सिस्टम बहुत बड़ा और बिखरा हुआ है। वर्तमान फोकस कार फैक्ट्री को यह महसूस कराना है कि मीडियाटेक एक वादा और सक्षम है। कार चिप आपूर्तिकर्ता। "