12 मार्च को, HESAI Technology (HSAI.US) ने चौथी तिमाही और 2023 के पूरे वर्ष के लिए अपने अप्रकाशित वित्तीय परिणामों का खुलासा किया। वित्तीय रिपोर्ट में पता चला कि Hesai का राजस्व 2023 में 1.88 बिलियन युआन तक पहुंच गया, जिससे 56.1% की वृद्धि हुई- वर्ष की वृद्धि हुई-वर्ष, लिडार इकाइयों की संचयी प्रसव के साथ 300,000 से अधिक।
ली यिफान, हेसई के सह-संस्थापक और सीईओ, ने 2023 को "एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग वर्ष" घोषित किया।
2014 में स्थापित, HESAI ने शुरू में 2016 में स्वायत्त ड्राइविंग LiDAR उत्पादों में प्रवेश करने से पहले लेजर गैस सेंसर विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया था। बुद्धिमान ड्राइविंग में उन्नति के कारण ऑटोमोटिव उद्योग की बढ़ती मांग से लिडार की बढ़ती मांग से लाभ हुआ, Hesai को पिछले साल NASDAQ पर सूचीबद्ध किया गया थाअमेरिका में सार्वजनिक रूप से जाने के लिए चीनी लिडार कंपनी।
2023 में, Hesai ने कुल 222,100 LIDAR इकाइयां दी, लगभग 176.1%की एक साल-दर-साल वृद्धि के साथ इसकी बिक्री को दोगुना कर दिया।
हालांकि, 2019 के बाद से, Hesai सालाना घाटे को कम कर रहा है, कुल मिलाकर 1.1 बिलियन युआन से अधिक जमा हो रहा है।इस साल, स्टॉक मार्केट पर हेसई के डेब्यू वर्ष को चिह्नित करते हुए, अपने इतिहास में सबसे अधिक 476 मिलियन युआन का शुद्ध घाटा देखा।
इसके साथ ही, सकल लाभ मार्जिन साल दर साल घट रहा है, 2019 में 70.3% से 2023 में 35.2% हो गया है।
इसके विपरीत, विभिन्न लागतों में सालाना बढ़ रही है।2023 के दौरान, बिक्री और विपणन से संबंधित खर्च, सामान्य और प्रशासनिक शुल्क, और अनुसंधान और विकास सभी में पिछले वर्ष की तुलना में 42% से अधिक की वृद्धि हुई।
विनिर्माण उद्योग के नियमों के अनुसार, हेसई को स्केल ग्रोथ के "स्माइल वक्र" के विभक्ति बिंदु तक पहुंचने के बाद एक महत्वपूर्ण लाभप्रदता मील का पत्थर का सामना करने की उम्मीद है।हालांकि, इससे पहले, Huawei, क्लाइंट डाउनस्केलिंग, प्रौद्योगिकी में बदलाव, और अमेरिकी प्रतिबंधों से प्रतिस्पर्धा जैसी चुनौतियां चार "लेजर तलवारें" की तरह हैं जो पूरे उद्योग को बदल सकती हैं, जो लगातार हेसई पर चलती हैं।
Downscaling, सभी मॉडलों में नहीं
जैसा कि प्रौद्योगिकी परिपक्वता और लागतों पर विचार किया जाता है, कई वाहन निर्माताओं ने अपने स्वयं के विकसित करना शुरू कर दिया है या सीधे LIDAR निर्माताओं, जैसे NIO (9866.hk/nio.n) में निवेश करना शुरू कर दिया है।
पिछले साल अप्रैल में, एनआईओ ने वूसी में एक कारखाना स्थापित करने के लिए $ 250 मिलियन का निवेश किया, जो मुख्य रूप से लिडार के उत्पादन, बिक्री और आर एंड डी पर केंद्रित था।सितंबर में, NIO ने अपने स्व-विकसित LIDAR मुख्य नियंत्रण चिप के बड़े पैमाने पर उत्पादन की घोषणा की।
हालांकि NIO का मुख्य LIDAR आपूर्तिकर्ता वर्तमान में इनोव्यूजन है, दोनों कंपनियों का एक गहरा-बाध्यकारी संबंध है-2018 से वर्तमान तक, NIO ने कई बार इनोवेशन में निवेश किया है।
इनोव्यूजन को उद्योग द्वारा अर्ध-"एनआईओ संबद्ध" के रूप में माना जाता है, जैसे कि एनआईओ के एनटी 2.0 प्लेटफॉर्म पर सभी मॉडल इनोव्यूजन के फाल्कन लिडार से लैस हैं।दिलचस्प बात यह है कि NIO ने भी इस रडार के मदरबोर्ड के डिजाइन का नेतृत्व किया।
Hesai, जिसने अपने ग्राहकों के साथ एक गहरा-बाध्यकारी संबंध स्थापित नहीं किया है, ने ली ऑटो के सभी मॉडलों को शामिल करने के लिए अपने सबसे बड़े ग्राहक, ली ऑटो के साथ अपने सहयोग का विस्तार नहीं किया है।
ली ऑटो की एल सीरीज़ 7, 8, और 9 में केवल अधिकतम संस्करणों पर लिडार मानक है, जबकि प्रो या एयर संस्करणों को लगभग 40,000 युआन की अतिरिक्त लागत की आवश्यकता होती है।ली ऑटो के अनुभव स्टोर में बिक्री सलाहकारों के अनुसार, "एल 7 मॉडल स्टोर में बेचे गए, लिडार के साथ शीर्ष कॉन्फ़िगरेशन में शामिल, लगभग 10%-20%के लिए खाता है। बीजिंग में और देश भर में, बेचे गए मुख्य मॉडल हवा और प्रो हैं, अधिकतम नहीं। "
ली ऑटो के अलावा, हेसई के अन्य ग्राहक, जैसे कि हिपी, लोटस और हाफेई, या तो उत्पादन में पड़ाव की घोषणा कर रहे हैं, निराशाजनक बिक्री से पीड़ित हैं, या हेसई के साथ सहयोग की घोषणा की है, लेकिन अभी तक किसी भी कार मॉडल को लॉन्च करना है।
आगामी Xiaomi कार, मार्च के अंत में लॉन्च करने के लिए सेट, Hesai का एक ग्राहक भी है।उच्च उम्मीदों के बावजूद, नए ऊर्जा क्षेत्र में चल रहे मूल्य युद्ध की संभावना का मतलब है कि LIDAR उपकरण रणनीति, LI ऑटो के समान मॉडल और मूल्य निर्धारण के मामले में भिन्न होगी।
2024 की पहली तिमाही के दृष्टिकोण के रूप में, HESAI एक शुरुआत का सामना कर रहा है जहां मौजूदा ग्राहक सक्रिय रूप से या निष्क्रिय रूप से कम हो रहे हैं और कीमतों को कम कर रहे हैं, जबकि संभावित नए ग्राहक या तो अपने स्वयं के समाधान विकसित कर रहे हैं या सीधे प्रतियोगियों में निवेश कर रहे हैं।
"वैकल्पिक" प्रौद्योगिकी
यद्यपि LIDAR को बेहतर वास्तविक समय मॉडलिंग क्षमताओं के साथ स्वायत्त ड्राइविंग की "आंखों" के रूप में देखा जाता है, लेकिन बारिश और कोहरे में इसकी उच्च लागत और खराब प्रदर्शन की व्यापक रूप से आलोचना की गई है।इसलिए, "लिडार बनाम प्योर विजन बनाम मिलीमीटर-वेव रडार" के प्रौद्योगिकी मार्ग पर बहस कभी भी बंद नहीं हुई है।
टेस्ला (TSLA.O) उन लोगों का प्रतिनिधित्व करता है जिन्होंने एक शुद्ध दृष्टि दृष्टिकोण के लिए LiDAR को छोड़ दिया है।
फरवरी 2022 से, टेस्ला ने उत्तरी अमेरिका में अपने मॉडल एस और मॉडल एक्स वाहनों से सभी लिडारों को हटा दिया, आधिकारिक तौर पर एक शुद्ध दृष्टि रणनीति को अपनाया और यह समझाते हुए कि बाद वाले कम शोर और हस्तक्षेप संकेतों का उत्पादन करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप "क्लीनर" डेटा संग्रह होता है।
एलोन मस्क ने कई अवसरों पर लिडार की सार्वजनिक रूप से आलोचना की है, इसे "एक पुरानी तकनीक" कहा है।
मस्क के लिए, लागत भी एक महत्वपूर्ण विचार है।एक शुद्ध दृष्टि कैमरा मॉड्यूल की लागत केवल एक लिडार के लगभग 8% -15% है।
टेस्ला के विपरीत, चीनी नवागंतुकों ने शुरू में "लिडार कैंप" को अपनाया।हालांकि, पिछले साल शुरू हुई कीमत में कटौती की लहर के साथ, व्यक्तिगत वैकल्पिक सुविधाओं की अत्यधिक लागत ने भुगतान करने के लिए उपभोक्ता की इच्छा को बढ़ा दिया है।
लिडार, एक बार एक उच्च मांग वाली तकनीक, लागत को कम करने के दबाव में वाहन निर्माताओं के लिए "गर्म आलू" बन गया है।