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दक्षिण पूर्व एशिया के स्मार्टफोन बाजार में 2024 की चौथी तिमाही में पुनरुद्धार हुआ

2023 की चौथी तिमाही में, दक्षिण पूर्व एशिया में स्मार्टफोन बाजार में साल-दर-साल 4%की वृद्धि देखी गई, जो 23.8 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई।इस क्षेत्र ने प्रतिकूल मैक्रोइकॉनॉमिक कारकों और मुद्रास्फीति के कारण एक कमजोर नोट पर वर्ष की शुरुआत की, जिससे उपभोक्ता खर्च में महत्वपूर्ण गिरावट आई।हालांकि, बाजार ने नए उत्पादों और चैनल प्रोत्साहन के उपायों को सक्रिय रूप से लॉन्च करने वाले ब्रांडों द्वारा संचालित किया, जिसने स्मार्टफोन के लिए उपभोक्ता की मांग को बहाल किया।

कैनालिस के विश्लेषक शेंग विन चाउ ने टिप्पणी की, "स्मार्टफोन निर्माता आर्थिक सुधार की गति पर सक्रिय रूप से पूंजीकरण कर रहे हैं। सैमसंग ने 17% बाजार हिस्सेदारी के साथ दक्षिण पूर्व एशियाई बाजार में अपनी बढ़त बनाए रखी, 17% साल-दर-साल की गिरावट के बावजूद।हाई-एंड मार्केट ने अन्य एंड्रॉइड ब्रांडों के खिलाफ अपने लोअर-एंड A0X और A1X मॉडल की प्रतिस्पर्धा को कमजोर कर दिया है। विशेष रूप से, ट्रांसशन पहली बार दूसरे स्थान पर रहे, बाजार में 16% पर कब्जा कर लिया और 153% की आश्चर्यजनक वार्षिक वृद्धि प्राप्त की,इंडोनेशिया और फिलीपींस में मजबूत प्रदर्शन के लिए धन्यवाद, साथ ही साथ उभरते बाजारों में विस्तार। Xiaomi और Oppo प्रत्येक में 15% बाजार हिस्सेदारी है, Xiaomi 44% साल-दर-साल बढ़ता है, जबकि Oppo ने 27% की गिरावट देखी। Xiaomi ने बिक्री को बढ़ावा दिया।अपने उत्पाद लाइनअप को सुव्यवस्थित करके और अपने मुख्य मॉडलों के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण की पेशकश करके, जबकि ओप्पो ने उच्च-अंत रणनीति के माध्यम से ब्रांड प्रचार में सुधार के बावजूद, अल्ट्रा-लो-एंड बाजार को लक्षित करने वाले उत्पादों की कमी के कारण बाजार प्रतिस्पर्धा में चुनौतियों का सामना किया। "

चाउ ने कहा, "2023 की शुरुआत में कई हाई-एंड और फ्लैगशिप डिवाइस लॉन्च करने के बाद, अधिकांश निर्माताओं ने चौथी तिमाही में मुख्य मॉडल पेश करके अपने बाजार हिस्सेदारी को मजबूत करने के लिए ध्यान केंद्रित किया। उदाहरण के लिए, मूल्य-संवेदनशील फिलीपीन बाजार में एक महत्वपूर्ण 32% वृद्धि देखी गई।। ट्रांससन ने अपने स्मार्ट और स्पार्क सीरीज़ के शिपमेंट को बढ़ाकर और अपने फैंटम वी फ्लिप मॉडल को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग करके बाजार के पुनरुद्धार को हटा दिया। मलेशिया में, स्मार्टफोन बाजार ने दृढ़ता से प्रदर्शन किया, 11% साल-दर-साल बढ़ते हुए, सरकार के लिए धन्यवाद।5 जी को व्यापक रूप से अपनाने को प्रोत्साहित करने वाले प्रोत्साहन। हालांकि, वियतनाम के स्मार्टफोन बाजार की वसूली अपेक्षा से अधिक धीमी थी, जैसे कि मोबाइलवर्ल्ड और एफपीटी जैसे प्रमुख वितरकों ने एआई जैसे उभरते क्षेत्रों में अपने निवेश पर ध्यान केंद्रित किया, सैमसंग के लिए एक आशाजनक अवसर पेश किया, एक दीर्घकालिक भागीदार, एक दीर्घकालिक भागीदार।। "

कैनालिस के विश्लेषक ले ज़ुआन चिव ने कहा, "$ 299 से नीचे की कीमत वाले उपकरणों ने दक्षिण पूर्व एशिया के बाजार शिपमेंट में से अधिकांश को चलाना जारी रखा, 2023 की चौथी तिमाही में कुल शिपमेंट के 82% के लिए लेखांकन। ट्रांसज़ियन ने दिसंबर में पहली बार स्मार्टफोन शिपमेंट में सबसे ऊपर रहा।, तीव्र मूल्य प्रतिस्पर्धा और बाजार संतृप्ति इस खंड में अपने उत्पादों को मूल्य निर्धारण और स्थिति में निर्माताओं के लिए चुनौतियों का सामना करते हैं। उच्च-अंत बाजार पर केंद्रित ब्रांड, जैसे सैमसंग और ओप्पो, को ब्रांडों द्वारा लॉन्च किए गए सस्ती मॉडल के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल हो सकता है।Infinix, Tecno, Xiaomi, और Realme। इसके बजाय, उनका उद्देश्य ब्रांड स्टोर और दूरसंचार भागीदारी जैसे प्रीमियम चैनलों के माध्यम से उच्च क्रय शक्ति वाले उपभोक्ताओं को आकर्षित करना है, जो मूल्य से परे अलग -अलग है। उदाहरण के लिए, मलेशिया में, सम्मान ने पहल के माध्यम से अपनी 5G उत्पाद लाइन का विस्तार किया।रहमा कार्यक्रम और वाहक चैनलों की तरह, एक 184% साल-दर-वर्ष वृद्धि प्राप्त करना। 2023 की शुरुआत की शुरुआत के बाद, चैनल पार्टनर सतर्क रहते हैं, और निर्माता अभी भी डिवाइस मूल्य निर्धारण और इन्वेंट्री प्रबंधन को संतुलित करने की चुनौती का सामना करते हैं। "













कैनालिस का पूर्वानुमान है कि 2024 में दक्षिण पूर्व एशिया में स्मार्टफोन शिपमेंट में 7% की वृद्धि होगी। 2021 में शिपमेंट में वृद्धि से कई उपभोक्ता 2024 में अपने उपकरणों को बदलने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। हालांकि, उच्च ब्याज दरों और मुद्रास्फीति के कारण, उपभोक्ता नए उपकरणों की खरीद में देरी कर सकते हैं।2024 के लिए मांग पूर्वानुमानों के बारे में निर्माताओं को सतर्क करना। सस्ती मूल्य निर्धारण और सरकारी नीतियों द्वारा समर्थित 5 जी उपकरणों की मांग ठीक हो गई है।5 जी उपकरणों की वृद्धि $ 300 से अधिक की कीमत दोगुनी से अधिक हो गई, जनवरी में 6% से दिसंबर 2023 में 14% तक, और 2024 में बढ़ते रहने की उम्मीद है। निर्माताओं को प्रतिस्पर्धा में अंतर करना मुश्किल हो रहा है।लंबे समय में, एआई, पारिस्थितिक तंत्र, और चैनल अनुकूलन क्षेत्र में उद्योग के विकास के नए ड्राइवर बन जाएंगे, और निर्माताओं को उपभोक्ता क्रय शक्ति को चलाने के लिए नवाचार करना चाहिए।सैमसंग ने एक भेदभाव रणनीति को लागू करने के लिए गैलेक्सी एआई को पेश किया, एक बाजार के नेता के रूप में अपनी ब्रांड छवि को मजबूत किया और अपने स्थापित पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से इस क्षेत्र में अपनी दृश्यता को बढ़ाया।दक्षिण पूर्व एशियाई बाजार में दफन करने वाले स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं, जो अपने प्रभाव का विस्तार करने के लिए लक्ष्य करते हैं।निर्माताओं को लचीले ढंग से अनुकूलित करने और तेजी से बदलते बाजार के रुझानों के जवाब में प्रभावी उपायों को लागू करने के लिए अपने चैनल भागीदारों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है।बढ़े हुए उपभोक्ता विश्वास और विभिन्न रणनीतिक उपायों के कार्यान्वयन के साथ, दक्षिण पूर्व एशिया स्मार्टफोन उद्योग में विकास और नवाचार के लिए उपजाऊ जमीन बन जाएगा।